32 स्कूलों में नहीं पढ़ रहा एक भी छात्र,डाटा देख BSA भी हैरान

 

 

झांसी- जिले के बबीना ब्लॉक के स्कूलों में जमकर मनमानी चल रही है। बेसिक शिक्षा विभाग के बार-बार कहने के बावजूद 32 स्कूलों की बड़ी लापरवाही सामने आई है।इन स्कूलों का डाटा यू-डायस पोर्टल पर अपडेट नहीं किया गया है,ऐसे में इन स्कूलों में कोई बच्चा नहीं पढ़ रहा, ऐसा पोर्टल पर दिख रहा है।बीएसए ने इस पर नाराजगी दिखाते हुए तीन दिन के अंदर डाटा अपडेट करने को कहा है।

 

जनपद के स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों का पूरा डाटा यू-डायस पोर्टल पर अपडेट किया जाता है,इसी पोर्टल से राज्य स्तर पर जिलों की प्रगति का आंकड़ा तैयार होता है।जिले के कई सरकारी व प्राइवेट स्कूल ऐसे हैं,जिन्होंने अभी तक छात्रों का डाटा पोर्टल पर अपडेट नहीं किया है।इस स्थिति में प्रदेश स्तर से जिले का रिकॉर्ड खराब दर्शाया जा रहा है।इस स्थिति से परेशान होकर जब जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने मामले की जांच कराई तो पता चला कि ऐसे स्कूलों की संख्या सौ से भी ज्यादा है।

 

इन सभी स्कूलों को नोटिस भेजकर प्रभारियों से जल्द डाटा अपडेट कराने को कहा गया था।अधिकांश ने डाटा अपडेट भी कर दिया,इसके बावजूद अकेले बबीना ब्लॉक के 32 स्कूलों ने डाटा अपडेट नहीं किया। इससे छात्रों की संख्या शून्य दिख रही है,ऐसे में सवाल उठता है,कि अगर इन स्कूलों में छात्र हैं ही नहीं हैं तो ये चल कैसे रहे हैं।बीएसए ने इन स्कूलों को आखिरी चेतावनी देते हुए तीन दिनों के अंदर डाटा अपडेट करने को कहा है।

 

ऐसा न करने की स्थिति में कठोर कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। इन 32 स्कूलो में पांच सरकारी स्कूल हैं, तीन मदरसे व शेष सभी प्राइवेट स्कूल हैं।झांसी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विपुल शिवसागर से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बबीना ब्लॉक के 32 स्कूल ऐसे पाए गए हैं, जिन्होंने यू-डायस पोर्टल पर छात्रों का डाटा अपडेट नहीं किया है।इनमें छात्रों की संख्या शून्य दिख रही है।तीन दिन के अंदर अगर डाटा अपडेट नहीं हुआ तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *