पिता ने फांसी लगाकर दी जान,17 साल की बेटी के सिर से उठा मां-बाप का साया,10 साल पहले मां की हो गई थी मौत

शाहजहांपुर(झाँसी)- शाहजहांपुर थाना क्षेत्र के ग्राम चंदार में 48 बर्षीय संतोष राजपूत का शव शुक्रवार सुबह फांसी के फंदे पर लटका मिला। उसने विगत रात दीवार की खूंटी पर फंदा डालकर फांसी लगाकर जीवन लीला समाप्त कर ली थी। पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज अग्रिम कार्यवाही में जुटी हुई है। मृतक की पत्नी की मौत करीब 10 साल पहले हो गई थी, उसकी 17 बर्षीय बेटी के सिर से मां-बाप का साया उठ गया।

बताया गया है कि शाहजहांपुर थाना क्षेत्र के ग्राम चंदार निवासी 48 बर्षीय संतोष पुत्र भगवान दास राजपूत अपने घर में अकेला रहता था। विगत गुरुवार को वह रात करीब 11:00 बजे सोने चला गया था। शुक्रवार सुबह करीब 6:30 बजे संतोष की पड़ोसी शांति देवी ने दरवाजा खटखटाया लेकिन अंदर से संतोष का कोई जवाब नहीं आया। काफी देर तक आवाज देने पर भी दरवाजा नहीं खुला तो पड़ोसी एकत्रित हो गए। दरवाजे तोड़ने की कोशिश की लेकिन जब नहीं टूटा तो बगल की छत से घर में शांति देवी ने देखा कि दीवार में लगी करीब 6 फीट ऊपर खूंटी से फांसी के फंदे पर संतोष लटका हुआ था। यह देखते ही महिला के होश उड़ गए। उसने तत्काल आसपास के लोगों को सूचना दी, वह पड़ोसी की छत से उतरकर संतोष के घर में दाखिल हुए और अंदर जाकर दरवाजे खोले। तत्पश्चात लोग घर के अंदर पहुंचे। परिवार के लोगों ने इसकी सूचना शाहजहांपुर थानाध्यक्ष सुदीप मिश्रा को दी। पुलिस बल के साथ पहुंचे थानाध्यक्ष के सामने शव को फंदे से नीचे उतारा गया। फंदे पर लटके शव के पैर जमीन में रखे हुए थे। यह साफ प्रतीत हो रहा था कि उसने फांसी लगाकर जीवन लीला समाप्त कर ली है। इसके बाद पुलिस ने लाश को अपने कब्जे में लिया। तब तक संतोष के रिश्तेदार और परिजन एकत्रित होते ही उनमें कोहराम मच गया। पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए झांसी भेज दिया।

 

जानकारी मिली है कि मृतक की पत्नी की मौत करीब 10 बर्ष पहले बीमारी के चलते हो गई थी। उसकी दो बेटियां हैं, जिनमें से एक बेटी की शादी ग्राम बिठरी में हुई है। दूसरी बेटी रितु राजपूत की उम्र 17 बर्ष है, जो कक्षा 12वीं में भांडेर के कन्या विद्यालय में पढ़ती है। बुधवार के दिन रितू उसके मामा के घर मध्य प्रदेश भांडेर क्षेत्र के ग्राम बागपुरा में गई हुई थी। संतोष घर पर अकेला था। उसके पास करीब छ: बीघा जमीन है। वह स्वयं अपने और अपनी बेटी के लिए खाना पकाया करता था। फिलहाल ऋतु के सिर से मां-बाप का साया उठ गया है, अब वह अपने रिश्तेदारों के सहारे है।

उक्त मामले में पुलिस क्षेत्राधिकारी हरिमोहन सिंह ने कहा कि शाहजहांपुर क्षेत्र के ग्राम चंदार में एक व्यक्ति के फांसी लगाकर मौत होने की सूचना प्राप्त हुई थी। इसके बाद शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज अग्रिम कार्यवाही शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *