इफको नैनो यूरिया एवं नैनो डीएपी पर आधारित नगद बिक्री केन्द्र प्रभारी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

 

इफको द्वारा उप संभागीय कृषि कार्यालय सभागार में नैनो उर्वरकों पर आधारित दिनांक 02 अगस्त 2024 को जनपद झाँसी में नगद बिक्री केन्द्र प्रभारी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम का आयोजन श्री एम.पी. सिंह, उप कृषि निदेशक, झाँसी की अध्यक्षता एवं श्री कुलदीप कुमार मिश्र, जिला कृषि अधिकारी झाँसी के मुख्य आतिथ्य में किया गया।
कार्यक्रम में श्री के. पी. सिंह,उप क्षेत्र प्रबंधक इफको झाँसी ने बताया कि नैनो डीएपी व नैनो यूरिया प्लस का प्रयोग करने से फसल उत्पादन अधिक होता है तथा पौधे में गुणवत्ता अच्छी होती है एवं जल, मिट्टी एवं वातावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सकता है।
कार्यक्रम में श्री यतेन्द्र कुमार तेवतिया उप महाप्रबंधक विपणन , राज्य कार्यालय इफको,लखनऊ ने बताया कि नैनो यूरिया प्लस एवं नैनो डी.ए.पी. की उपयोग क्षमता 90 प्रतिशत से अधिक है जबकि दानेदार यूरिया की उपयोग क्षमता 30-35 प्रतिशत तथा दानेदार डी.ए.पी. की उपयोग क्षमता 20-25 प्रतिशत है तथा शेष उर्वरक जल जमीन एवं वातावरण को प्रदूषित करता है । नैनो उर्वरकों के उपयोग से फ़सल में कीट रोग तथा खरपतवार भी कम लगते है तथा उन्होंने बताया कि किस प्रकार से नैनो उर्वरक के उपयोग से भारत सरकार की सव्सिडी का भार भी कम हो सकता है । नैनो यूरिया प्लस एवं नैनो डी.ए.पी. की वर्तमान समय में उपयोगिता को बताते हुए रासायनिक उर्वरकों के प्रयोग को कम करने की सलाह दी।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री कुलदीप कुमार मिश्र, जिला कृषि अधिकारी झाँसी ने अपने संबोधन में भारत सरकार की ”पी.एम. प्रणाम” योजना के इफको के पालन हेतु आदेशित किया ।
आपने प्राकृतिक खेती में इफको नैनो यूरिया प्लस और नैनो डीएपी को प्रयोग करने की सलाह दी l सभी उर्वरक विक्रेताओं को निर्धारित दर पर बिक्री एवं किसान की जोत के अनुसार मात्रा देने की सलाह दी।
कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री एम.पी.सिंह, उप कृषि निदेशक झाँसी ने बताया कि किसान इफको के सभी उत्पादों पर विश्वास करता है तथा इफको के उत्पादों को वरीयता पर खरीदता है। आपने इफको के सभी नगद बिक्री केन्द्र प्रभारियों को इफको के क्रांतिकारी उत्पाद नैनो यूरिया प्लस एवं नैनो डी.ए.पी. का अधिक प्रचार प्रसार में सहयोग करने का आदेश दिया।
कार्यक्रम में श्री सुनील मिश्रा टी.एम. ई. इफको-एम.सी. उरई,
श्री आशुतोष कुमार तिवारी, विक्रय अधिकारी इफको ई बाजार चिरगाँव, विवेक कुमार, विक्रय सहायक तथा जनपद के समस्त प्रभारी इफको ई बाजार फ्रेंचाइजी एवं आई.एफ.एफ.डी. सी. तथा समस्त एग्रीजंक्शन प्रभारियों ने भाग लिया।
कार्यक्रम का संचालन श्री के.पी.सिंह उप क्षेत्र प्रबंधक इफको झाँसी ने किया। विगत वर्ष में सबसे अधिक नैनो डी.ए.पी. बिक्री बिक्री करने वाले प्रभारियों को सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *