जनपद में 20 जुलाई को होगा वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम, समस्त विभाग अपने बड़े हुए लक्ष्य के सापेक्ष तेजी से कार्य करने के दिए निर्देश

 

** जनपद की धरती का होगा वृक्षों से श्रंगार, अब रोपे जाएंगे 9867309 पौधे, सभी विभाग तैयारियाँ को दें अंतिम रूप…. जिलाधिकारी

 

** वन विभाग सहित निकायों को को दिए निर्देश, मुख्य कार्यक्रम स्थल चिह्नित कर अवगत कराएं

 

** वृक्षारोपण कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री/प्रभारी अधिकारी सहित जनपद के जनप्रतिनिधि भी होंगे शामिल, तैयारियां बेहतर से बेहतर करें

 

** वृक्षारोपण हेतु ग्राम्य विकास विभाग,पंचायत राज विभाग, नगर निगम सहित 08 विभागों के वृक्षारोपण लक्ष्य को बढ़ाया

 

** पर्यावरण को बचाने के लिए बच्चों को भी किया जाए शामिल, स्कूलों में कराए जाएं रंगोली, चित्रकला,वाद-विवाद सहित अन्य प्रतियोगिताएं

 

विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार की अध्यक्षता में जिला वृक्षारोपण समिति की बैठक हुई आयोजित।

जनपद में बढ़ाया गया वृक्षारोपण का लक्ष्य, अब जनपद 9867309 पौधे लगाने होंगे, 08 विभागों के लक्ष्य को भी बढ़ाया गया अब समस्त विभाग अपने लक्ष्य के सापेक्ष वृक्षारोपण का कार्य सफलतापूर्वक सुनिश्चित करें।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने कहा कि 20 जुलाई को वृक्षारोपण अभियान को जन आंदोलन के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि वनविभाग द्वारा ग्राम विकास विभाग के सहयोग से वर्षाकाल-2024 वृक्षारोपण हेतु ग्राम पंचायतवार तैयार किए गए माइक्रोप्लान के अनुसार कार्य समय से पूर्ण कराएं, तैयार किए गए माइक्रो प्लान को ग्राम प्रधान से सत्यापित कराते हुए ग्रामीणों को भी वृक्षारोपण करने हेतु जागरूक किया जाए। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि उक्त कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने उपस्थित समस्त विभागाध्यक्षों को निर्देशित करते हुए कहा कि वृक्षारोपण की समस्त तैयारियां समय से पूर्ण कर लें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के मुख्य कार्यक्रम में शासन स्तर से प्रभारी मंत्री/प्रभारी अधिकारी शामिल होंगे। अतः वृक्षारोपण कि स्थान को चिह्नित करते हुए सभी आवश्यक तैयारियां जल्द पूर्ण कर लें। इसके अतिरिक्त उन्होने निकायों में में भी जनप्रतिनिधियों द्वारा वृक्षारोपण कार्य कराए जाने के निर्देश दिए और सभी तैयारियां समय से पूर्ण करने हेतु अधिकारियों को ताकीद किया।

बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी श्री जे0बी0 शेन्डे ने बताया कि वन विभाग को जनपद में 5017344 पौधा रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा भूमि चिन्हित करते हुए गढ्ढा खुदान का कार्य शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है,सभी स्थानों पर पौधौं की ढुलाई कर ली गई है।

प्रभागीय वनाधिकारी ने जनपद के 08 विभागों को वृक्षारोपण के बढ़े हुए लक्ष्य की जानकारी देते हुए बताया कि ग्राम्य विकास विभाग को अब जनपद में 2577783 का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी क्रम में कृषि विभाग को 546841, उद्यान विभाग को 304000, पंचायतीराज विभाग को 250000, राजस्व विभाग एंव नगर निगम को 134998 पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि जल्द से जल्द वृक्षारोपण के लिये जो भूमि चिन्हित है वहां गढ्ढा खुदान का कार्य जल्द पूर्ण करते हुए पौधों की ढुलाई किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने बताया कि जनपद में 01 जुलाई से 07 जुलाई तक वन महोत्सव आयोजित किया गया, जिसमें 04 जुलाई को पौधों की बारात सम्बन्धित जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। इसके अतिरिक्त विभिन्न स्कूलों में रंगोली, चित्रकला प्रतियोगिता, वाद-विवाद प्रतियोगिता,प्रभात फेरी आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए कार्यक्रमों के फ़ोटोग्राफ़ हरितिमा ऐप पर अपलोड किया जा चुका है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री जुनैद अहमद, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी श्री दीपांकर, डीसी मनरेगा श्री शिखर कुमार श्रीवास्तव समस्त संबंधित अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *