विकास खण्डवार समस्त प्रकार की पेंशन लाभार्थी/योजनाओं के लाभार्थिया होगा सत्यापन, मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त होने के पश्चात ही सूची से हटाया जाना सुनिश्चित करें

 

** जनपद में वर्ष 2023-24 के प्रत्येक विकास खंड में मनरेगा के टॉप-10 कार्यों का सोशल ऑडिट टीम द्वारा सत्यापन माह जून तक करने के निर्देश

 

** 396 प्रशिक्षित बीसी सखियों के सापेक्ष 257 बैंक सखी कार्यरत, 11 लम्बित सखियों को 25 जून तक एक्टिवेट करने के निर्देश

 

** जिलाधिकारी ने सीएम डैशबोर्ड की बैठक में दिए निर्देश, अधिकारी विभागीय पोर्टल का करें अध्ययन ताकि रैंकिंग में सुधार हो

 

** योजनाओ के लक्ष्य को पूरा करते हुये विभागीय पोर्टल का अवलोकन करे ताकि सही डाटा किया जाये अपलोड-: जिलाधिकारी

 

आज विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार की अध्यक्षता में सीएम डैशबोर्ड से संबंधित अधिकारियो के साथ बैठक आयोजित हुई। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्यों की व्यस्तता के पश्चात अब कम अंक प्राप्त करने वाले एवं निचले स्तर पर रैंक पाने वाले अधिकारी रैंकिंग में सुधार लाए जाने के लिए लगातार लक्ष्य के सापेक्ष कार्य करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने मा. मुख्यमंत्री डैशबोर्ड के अंतर्गत विकास कार्यों से संबंधित प्रपत्रों की समीक्षा करते हुए कहा कि अब विभागीय योजनाओं की लगातार समीक्षा करें ताकि रैंकिंग में सुधार लाया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने विभागीय प्रपत्रों का संवेदनशील होकर अध्ययन करना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त विभागीय पोर्टल पर सूचनाओं को अपलोड करने से पूर्व सत्यापन करना सुनिश्चित करें। यदि रैंकिंग में सुधार नहीं होता है तो आप कि जवाबदेही तय की जाएगी।

बैठक में सीएम डैशबोर्ड पर जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने विभागवार यथा- अवस्थापना औद्योगिक विकास, ग्राम्य विकास, डूडा, पंचायती राज, समाज कल्याण, नगर विकास गरीबी उन्मूलन, पशुपालन, महिला बाल विकास, शिक्षा, सहकारिता, विधुत , श्रम एवं सेवायोजन सहित विकास से संबंधित समस्त विभागों की समीक्षा करते हुए विभागीय रैंकिंग में सुधार लाए जाने के लिए योजनाओं की सही जानकारी विभागीय पोर्टल पर अपलोड करने के दिए निर्देश। उन्होंने कहा कि समस्त अधिकारियों को प्रपत्रों की संपूर्ण जानकारी होना अनिवार्य है। उन्होंने पोर्टल का निरंतर अध्ययन करने के निर्देश देते हुए कहा कि जहां कहीं कोई समस्या है तो तत्काल जानकारी दें ताकि समस्या को दूर किया जा सके।

जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने सीएम डैश बोर्ड की समीक्षा करते हुए जनपद के समस्त विकास खंडों में विभिन्न प्रकार की पेंशनलाभार्थियों सहित अन्य योजनाओं के लाभार्थियों का सत्यापन कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे लाभार्थी जो मृतक हो गए हैं उनको सूची से हटाने से पूर्व मृत्यु प्रमाण पत्र लेना सुनिश्चित किया जाए। इसी क्रम में जिलाधिकारी ने समस्त विकासखंडों में वर्ष 23-24 में मनरेगा योजना अंतर्गत कराए गए टॉप 10 कार्यों का सोशल ऑडिट टीम द्वारा सत्यापन कराए जाने के भी निर्देश दिए।

सीएम डैशबोर्ड की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने डे एनआरएलएम योजनांतर्गत बैंक क्रेडिट लिंकेज में तेजी लाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि माह के अंत तक चार सौ समूहों का बैंक क्रेडिट लिंकेज किया जाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने बीसी सखी की समीक्षा करते हुए फिनो बैंक के प्रतिनिधि को निर्देश दिए कि भुगतान करने के पश्चात् भी 11 सखियों की मशीनों को एक्टिवेट नहीं किया गया है। उन्होंने 25 जून तक 11 मशीनों को एक्टिवेट करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी द्वारा सीएम डैशबोर्ड पर जनपद की रैकिंग में सुधार लाये जाने हेतु समस्त विभागीय अधिकारियो को निर्देशित किया कि विभाग को योजना के अनुसार जो भी लक्ष्य प्राप्त हुये है उनको गंभीरता से लेते हुये कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी कार्य में कहीं कोई समस्या है तो उसकी जानकारी तत्काल उपलब्ध कराएं ताकि समस्या को दूर किया जा सके जिससे योजना की रैंकिंग में सुधार हो। उन्होने कहा कि सीएम डैशबोर्ड पोर्टल पर डाटा मिलान करते हुये अपने विभागीय पोर्टल पर विभागीय अधिकारी के निर्देशन में अपडेट करना सुनिश्चित किया जाये। कार्मिक विभाग के शासनादेश अंतर्गत विभाग की विशेष कार्य प्रकृति के अनुसार 25 अंक सीएम डैशबोर्ड पर संबंधित अधिकारी के प्रदर्शन के अनुसार आगणित किए जाएंगे जिसका प्रयोग मैरिट बेस्ट ऑनलाइन स्थानांतरण में किया जाएगा।

विकास भवन सभागार में सीएम डैशबोर्ड पर जनपद के विभिन्न विभागों की योजना अंतर्गत प्रगति की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त विभागीय अधिकारी जो नोडल अधिकारी भी हैं अपने माह के लक्ष्य के दृष्टिगत कार्य करते हुए डाटा डैशबोर्ड पर अपलोड किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शासन की लाभार्थीपरक योजनाओं में कोई भी आवेदन लंबित न रहे समस्त प्राप्त आवेदनों का समय से निस्तारण किया जाए। बैठक में उन्होंने अपना मंतव्य स्पष्ट करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी सीएम डैशबोर्ड पोर्टल को नियमित देखना सुनिश्चित करें ताकि योजना अंतर्गत प्रगति में सुधार लाया जा सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने निर्देशित किया की रैंकिंग में सुधार ले जाने के दृष्टिगत किए जा रहे कार्यों को प्राथमिकता के साथ पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाए।

बैठक में कृषि रक्षा विभाग में डीबीटी के माध्यम से बीज,कृषि रसायन वितरण में प्रगति होने पर संतोष जाहिर किया। आवास योजना ग्रामीण, मनरेगा, दिव्यांग पेंशन, 15वां वित्त आयोग व्यक्तिगत शौचालय आदि विभागों की डैशबोर्ड पर अपलोड किए गए कार्यो की समीक्षा की और निर्देश दिए की अपलोड किया जाने वाला डाटा नोडल अधिकारी स्वयं अपने निर्देशन पर अपलोड कराया जाना सुनिश्चित करें।

बैठक में इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुधाकर पांडेय, प्रभारी डीडीओ/पीडी डीआरडीए श्री राजेश कुमार, अधिशासी अभियंता सिंचाई विभाग श्री उमेश कुमार, बीएसए सुश्री नीलम यादव,डीपीआरओ श्री जे आर गौतम, डीसी मनरेगा श्री शिखर कुमार श्रीवास्तव सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी व विभिन्न कार्यदाई संस्थाओं के प्रोजेक्ट मैनेजर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *