बीडा में IIT और IIM बालों को मिलेगी नौकरी,फॉरेन सिटी की तरह डेवलप होगा झाँसी

संवाददाता सार्थक नायक

 

झाँसी- बीडा ने नीति आयोग की तर्ज पर IIT और IIM स्नातकों को नियुक्त करने का फैसला किया है। यह प्रदेश का पहला प्राधिकरण होगा जो ऐसा करेगा। युवा पेशेवरों और सलाहकारों की टीम झांसी को विश्वस्तरीय शहर बनाने और बुंदेलखंड क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

बुंदेलखंड औद्योगिक विकास प्राधिकरण (बीडा) में नीति आयोग की तर्ज पर आईआईटी और आईआईएम से पढ़ चुके युवा पेशेवरों और सलाहकारों की तैनाती की जाएगी। यह प्रदेश का पहला प्राधिकरण होगा जो ऐसा करेगा। इनमें अर्बन प्लानर से लेकर लीगल एक्सपर्ट तक शामिल होंगे, जो बीडा के गठन में मदद करेंगे। आवेदन प्रक्रिया एक-दो दिन में शुरू होगी।

विश्वस्तरीय शहर की तरह होगा विकास
बीडा को विश्वस्तरीय शहर की तरह विकसित किया जाएगा। साबरमती रिवर फ्रंट के चेयरमैन केशव वर्मा ने आईआईटी और आईआईएम से सलाहकार रखने का सुझाव दिया था। सीनियर अर्बन प्लानर, इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एंड मार्केट रिसर्च कंसल्टेंट, वित्त विशेषज्ञ, इत्यादि की तैनाती होगी। बीडा कम से कम 70 हजार और अधिकतम 3.3 लाख प्रतिमाह मानदेय देगा। आवेदन के लिए एक-दो दिन में लिंक जारी कर दिया जाएगा।
उम्मीदवारों की योग्यता
आईआईटी, आईआईएम, स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्ट या इन्हीं के समकक्ष राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय संस्थानों से पढ़े विशेषज्ञ और यंग प्रोफेशनल।
आवेदन कैसे करें
बीडा के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। पोर्टल का लिंक एक-दो दिन में जारी कर दिया जाएगा।

बीडा में तैनात होने वाले पेशेवरों और सलाहकारों की भूमिका
– बीडा के गठन को लेकर अहम सुझाव देना।
– गैस पाइपलाइन, पानी की लाइन, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, इत्यादि का निर्माण।
– बाजार और कंपनियों की मांग का आकलन करना।
– रियायती दरों पर गुणवत्ता युक्त सामान की उपलब्धता सुनिश्चित करना।
– कंपनियों को बीडा में यूनिट लगाने के लिए आकर्षित करना।
– यह पहल बीडा को एक मजबूत और प्रभावी संस्थान बनाने में मदद करेगी। यह निश्चित रूप से बुंदेलखंड क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देगा।
2022 में किया गया था बीडा का गठन
बीडा का गठन 2022 में किया गया था। इसका उद्देश्य बुंदेलखंड क्षेत्र में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देना है। बीडा 30,000 एकड़ में विकसित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *