वृहद वृक्षारोपण महाकुंभ का साक्षी बना मॉडर्न ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस झाँसी

संवाददाता M L कुशवाहा

भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ का सपना अधिक से अधिक पेड़ लगाये भूमंडल को बेहतर बनाये के तहत वृक्षारोपण महाकुंभ के रूप में ‘हरित उत्तर प्रदेश’ ‘वन महोत्सव-2023’ के तहत वृहद पौधरोपण कार्यक्रम भरपूर उत्साह, उमंग के साथ माता भूमि पुत्रोऽहं पृथिव्याः को सार्थक करते हुए दिनांक 22 जुलाई, 2023 को मॉडर्न गुप ऑफ इंस्टीट्युशनस के परिसर में वृक्षारोपण किया गया।

 

कार्यक्रम में चेयरमैंन डॉ॰ रोहिन विश्वनाथन एवं मॉडर्न स्कूल की प्राचार्या श्रीमति अंशिता विश्वनाथन ने कहा कि आज वृक्षारोपण हमारी महती आवश्यकता है वृक्ष हमारे द्वारा उत्सर्जित कार्बनडाई ऑक्साइड के आलावा वातावरण से प्रदूषित सल्फरडाइ ऑक्साइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी कई हानिकारक गैस अवशोषित करते है और वातावरण से हानिकारक प्रदुषण को भी साफ करते है अगर हम वास्तव में जीवित रहना चाहते है और अच्छे से जीवन यापन करना चाहते है तो अधिक से अधिक पेड़ लगायें।

इस अवसर पर मॉडर्न गुप ऑफ इंस्टीट्युशनस के संस्थापक केप्टन श्री अरविन्द विश्वनाथन एवं संस्थापिका श्रीमति शान्ति विश्वनाथन और प्रबंध निर्देशक श्री अपूर्व शुक्ला एवं मॉडर्न पब्लिक स्कूल की प्राचार्या श्रीमति रत्ना शुक्ला जी ने कहा कि वृक्ष पारिस्थितिक संतुलन बनाये रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है पौधे लगाने के साथ-साथ इनके संरक्षण का भी पूरा ध्यान रखा जाना चाहिए पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से वृक्षारोपण की आवश्यकता बहुत अधिक हो गई है। वृक्षारोपण से तात्पर्य वृक्षों के विकास के लिए पौधों को लगाना और हरियाली को फैलाना है। पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है पौधारोपण की जियो टैगिंग की जा रही है। अतः वृक्षारोपण अति आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *