झांसी में खोली जाए बनारस जैसी कैंसर यूनिट,गरौठा विधायक ने डिप्टी सीएम को दिया पत्र

संवाददाता सार्थक नायक

 

झांसी में खोली जाए बनारस जैसी कैंसर यूनिट,गरौठा विधायक ने डिप्टी सीएम को दिया पत्र

 

????टाटा मेमोरियल द्वारा स्थापित कैंसर यूनिट खोलने की उठाई मांग

 

????विधायक राजपूत ने बुंदेलखंड में कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या का दिया ब्यौरा

 

*झांसी* गरौठा विधानसभा के विधायक जवाहर लाल राजपूत ने बुंदेलखंड के लोगों को कैंसर की बीमारी में सुविधा और तुरंत उपचार की व्यवस्था के लिए मंगलवार को यूपी के डिप्टी सीएम और स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने एक पत्र सौंपते हुए झांसी में कैंसर के ईलाज के लिए बनारस की तर्ज पर टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा स्थापित कैंसर यूनिट स्थापित करवाये जाने की मांग की है.

 

लखनऊ में उपमुख्यमंत्री से बृजेश पाठक से मुलाकात के दौरान विधायक जवाहर राजपूत ने झांसी जिले और आसपास बुंदेलखंड क्षेत्र के कैंसर मरीजों को लेकर उपचार की सुविधा की बात की. इस दौरान एक पत्र सौंपते हुए उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड के कई जनपदों के लोग इलाज के लिए झांसी आते जाते हैं. जनपद झांसी में कैंसर के ईलाज हेतु मेडिकल कालेज झांसी में मशीनें न होने के कारण लोगों को मध्यप्रदेश के ग्वालियर में स्थित अस्पतालों पर जाना पड़ता है.

 

विधायक ने कहा कि इसके अतिरिक्त कैंसर में सिकाई हेतु कीमो थेरेपी की बहुत ज्यादा आवश्यकता पड़ती है, जिसकी मशीन की सुविधा भी झांसी में नहीं है. बुन्देलखण्ड में अधिक्कतर लोग कैंसर से पीड़ित हैं. इलाज की सुविधा न होने के कारण गरीब लोगों की इलाज न करा पाने के कारण असमय मृत्यु हो जाती है. टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा स्थापित कैंसर यूनिट स्थापित हो जाये तो कैंसर जैसी गम्भीर बिमारियों से पीड़ित गरीब लोगों के लिये यह वरदान साबित हो सकता है.

 

गरौठा विधायक ने कहा कि झांसी के मेडिकल कालेज में कैंसर के इलाज हेतु बनारस की तर्ज पर टाटा मेमोरियल सेंटर द्वारा स्थापित कैंसर यूनिट को स्थापित करा दिया जाए तो यहां के मरीजों को काफी राहत मिल सकती है. डिप्टी सीएम ने मुलाकात के बाद प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को पत्र भेज दिया है. उन्होंने जल्द कैंसर यूनिट झांसी में शुरू किए जाने का आश्वासन दिया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *