7 फेरों के बाद अपने ससुराल जाने के बजाए,गुरसराय अपने मायके वापिस लौटी दुल्हन

संवाददाता सार्थक नायक

 

झांसी* झांसी जिले से शादी के दौरान अजीबोगरीब मामला सामने आया. यहां सात फेरों के बाद जब विदाई की रस्में निभाई जा रही थी तभी दुल्हन के पिता ने वर पक्ष के समक्ष तीन ऐसी शर्तें रख दीं जिसे सुनकर सभी के होश उड़ गए. तीन शर्तों में से एक यह भी थी कि दुल्हन कभी शारीरिक संबंध नहीं बनाएगी. दूल्हे ने अपने ससुर की शर्तों को मानने से इनकार कर दिया. इसके बाद दुल्हन ने दूल्हे के साथ जाने से इनकार कर दिया.

दूल्हा झांसी जिले के बरुआसागर थानान्तर्गत सिनौरा मोहल्ले में रहने वाला मानवेन्द्र सेन है. मानवेन्द्र की शादी झांसी के गुरसरांय में रहने वाली ज्योति के साथ तय हुई थी. शादी 6 जून को थी, जिसको लेकर मानवेन्द्र के घर में खुशियां मनाई जा रही थी, शादी के गीत भी हो रहे थे. दुल्हन अपने मुंह बोले पिता और बहन के साथ बरुआसागर स्थित मैरिज हॉल में आई थी. जहां शादी की रस्में अदा हो रहीं थी. बारात ढोल नगाड़ों के साथ मैरिज हॉल पहुंची, जहां पर टीका, जयमाला और सात फेरे जैसी सभी रस्में धीरे-धीरे निभाई जा रही थी. अब समय आया विदाई का. विदाई को लेकर वर पक्ष तैयारी में लगा हुआ था, तभी अचानक दुल्हन ने ससुराल जाने से इनकार कर दिया.

दुल्हन के मुंह बोले पिता ने दूल्हे के पिता के सामने तीन शर्तें रखी. जिसमें पहली शर्त थी कि विदा के बाद दूल्हा और दूल्हन के बीच किसी भी प्रकार शरीरिक संबंध नहीं बनेगा. दूसरी शर्त थी कि दूल्हन अपनी छोटी बहन को अपने साथ ससुराल ले जायेगी और उसकी बहन उसी के साथ रहेगी. तीसरी शर्त थी कि मुंह बोला पिता कभी भी किसी भी समय घर आ-जा सकता हैं, उन्हें कोई भी नहीं रोक सकता है. जब यह तीनों शर्तें दूल्हे के पिता और दूल्हे ने सुनी तो उन्होंने इसे मानने से इनकार कर दिया. बस फिर क्या था कि दुल्हन गुस्से में आ गई और डोली में बैठकर ससुराल जाने की बजाए अपने मुंह बोले पिता के घर गुरसरांय चली गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *